PRADESH EXPRESS 29 08 2020 प्रदेश में हो रही बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त

525 Views
Adamos Man
Adamos Man
15 May 2021

#MPNEWS #HINDINEWS #BHOPAL @CHOUHANSHIVRAJ @INCMP @OfficeOfKNath @jitupatwari @BJP4MP #MADHYAPRADESH #KAMALNATH #NAKULNATH #RTO #EMSTV #NEWS
देश की राजधानी भोपाल (Bhopal) से लेकर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हो रही भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरीके से अस्त-व्यस्त हो गया है. नदी नाले डैम तालाब सब लबालब है. भारी बारिश (Rain) के चलते शनिवार को होने वाला मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का चार जिलों का दौरा रद्द करना पड़ा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दौरा रद्द कर भारी बारिश और बाढ़ से बनी स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री आवास में आपात बैठक बुलाई. इस बैठक में मुख्य सचिव के साथ-साथ प्रदेश स्तर के बड़े अधिकारी और संभागों के आईजी कमिश्नर भी मौजूद रहे. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश में बाढ़ के हालात पर रिपोर्ट तलब की और उससे निपटने को लेकर अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए सीएम ने बैठक में प्रदेश की प्रमुख नदियों के जलस्तर, सभी बांधो का जल स्तर और किस बांध के कुल कितने गेट खोले गए है. इसकी जानकारी ली सीएम को बैठक में बताया गया कि प्रदेश के लगभग सभी बांध का लेवल फुल हो चुका है. जबकि अभी अगले 48 घंटे प्रदेश में बारिश की स्थिति बनी रहेगी

छिंदवाड़ा जिले के चांदामेटा में वार्ड नंबर 2 पुरानी बस्ती में स्थित मकान की दीवार ढहने से एक महिला सहित दो बच्चों की मौत हो गई। घटना सुबह 6 बजे की बताई जा रही है। मृतकों में किरण डेहरिया 32ए बेटी साक्षी 13 और आदित्य 3 शामिल हैं। चांदामेटा थाना प्रभारी एसआई बलवंत सिंह ने बताया कि बारिश के कारण महिला के घर की दीवार गिर गई। इस हादसे में 3 लोगों की दीवार में दबने से मौत हो गई जबकि एक बालिका को चोट आई है जिसे उपचार के लिए अस्पताल भर्ती कराया गया है।

गुना जिला अस्पताल से अपहरण के आरोप में गिरफ्तार कैदी भाग गया। 27 अगस्त को उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थीए जिसके बाद से उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया था। 28.29 अगस्त की दमियानी रात वो कोविड वार्ड से भाग निकला। सुरक्षा के लिए वार्ड के बाहर जवान भी तैनात किए गए थे। घटना के बाद पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

ग्वालियर में सिंधिया एजुकेशन सोसायटी को सिर्फ 100 रुपए की टोकन मनी पर 145ण्8 एकड़ जमीन 99 साल की लीज पर देने का मामला टूल पकड़ सकता है । जनवरी 2020 में हुई कैबिनेट में मंजूरी मिलने के बाद राजस्व विभाग ने 145ण्8 एकड़ जमीन 99 साल की लीज पर देने के आदेश 13 फरवरी 2020 को जारी किया। अब यह मामला सुर्खियों में आ सकता है क्योंकि 7 अगस्त को भाजपा की शिवराज सरकार ने कांग्रेस की पिछली कमलनाथ सरकार के 23 मार्च से आखिरी के छह माह की कैबिनेट के फैसलों के रिव्यू के लिए पांच मंत्रियों की कैबिनेट सब कमेटी बना दी है। इस कमेटी की दो बैठकें हो गई हैंए जिसमें अफसरों से कहा गया है कि वे सभी फैसलों के दस्तावेज कमेटी के समक्ष रखें।

राजधानी भोपाल और इंदौर में सुबह से ही भारी बारिश जारी है। दोनों जगह बारिश से जनजीवन पर असर पड़ा है। कई जगह पानी भर गया है और दृश्यता काफी कम है। मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। जबलपुर में बारिश के बाद नर्मदा नदी उफान पर हैए ग्वारी घाट पानी में डूब गया है। उधर मौसम विभाग के मुताबिक आज भोपालए ग्वालियर और होशंगाबाद संभाग सहितए मंदसौरए नीमचए रतलामए आगरए शाजापुरए देवासए उज्जैनए बैतूलए भिंडए शिवपुरी और श्योपुर में भारी बारिश हो सकती है।तेज बारिश के चलते नर्मदा ने शुक्रवाद देर रात 2 बजे खतरे के निशान 964 से एक फीट ऊपर बही। प्रशासन ने निचली बस्तियाे में अलर्ट कर दिया है। बरगीए तवा और बारना डैम से करीब 7 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से नर्मदा सीजन के सर्वोच्च स्तर पर बही।

बालाघाट में बाघ नदी भी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। महाराष्ट्र के काली सराय बांध व पुजारी बांध का पानी छोड़े जाने से जलस्तर बढ़ा हैए पुल के दोनों और आवागमन बंद कर दिया गया। रजेगांव में सड़क तक पानी आ गया है। नदी का पानी लगातार बढ़ता जा रहा है। बारिश का सिलसिला अभी दो.तीन दिनों तक चल सकता है। शुक्रवार को सबसे ज्यादा बारिश नरसिंहपुर में दर्ज की गई थी।

डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस ने इंदौर में अंतरराष्ट्रीय हवाला रैकेट का भंडाफोड़ किया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने शुक्रवार को शहर में तीन स्थानों पर छापा मारा। आशंका है कि भुगतान के अवैध तरीके से हर माह इंदौर व आसपास से तकरीबन 100 करोड़ रुपये चीन भेजे जा रहे थे। इसमें चीन और हांगकांग से वस्तुएं आयात करने वाले इन हवाला एजेंटों की मदद ली जा रही थी। डीआरआइ की मुख्य टीम ने पहले एमजी रोड के मॉल के सामने एक व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स में छापा मारा। साथ ही पीपल्याहाना और कुछ अन्य क्षेत्रों में जांच के लिए पहुंची।

कोरोना को हरा चुके लोगों को यह खबर परेशान कर सकती है कि उनके स्वस्थ होने के बावजूद यह दावा नहीं किया जा सकता कि वे दोबारा कोरोना की चपेट में नहीं आएंगे। शहर में सात ऐसे लोग मिल चुके हैं जो कोरोना पर जीत हासिल करने के बाद प्लाज्मा देने अस्पताल पहुंचे तो पता चला उनके शरीर में कोरोना से लड़ने वाली एंटीबॉडी ही नहीं है। मई के पहले सप्ताह में शहर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज सहित देशभर के 20 सेंटरों को प्लाज्मा थैरेपी ट्रायल की अनुमति मिली थी।

लॉकडाउन के पांच माह बाद सितंबर के प्रथम सप्ताह से इंदौर रेलवे स्टेशन से छह स्पेशल यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है। पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल ने मुंबई स्थित मुख्यालय को सप्ताह में दो दिन इंदौर.पटना एक्सप्रेसए इंदौर.गांधीधाम एक्सप्रेसए इंदौर.गांधीनगर एक्सप्रेसए इंदौर.बैरावल व महू.इंदौर.भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाने का प्रस्ताव भेजा है। रतलाम रेल मंडल के मुताबिक ट्रेनें चलाने की तैयारी हमारी तरफ से पूरी है। इन ट्रेनों में पहले की तरह ही अन्य श्रेणियों के कोच होंगे। इनमें अनारक्षित श्रेणी के कोच को भी आरक्षित कोच के रूप में चलाया जाएगा।

Show more

0 Comments Sort By

No comments found

Up next